क्रिकेटखेल जगत

दिल्ली ने कोलकाता को सात विकेट से हराया, धवन ने खेली धमाकेदार अर्धशतकीय पारी

कोलकाता। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के नाबाद 97 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को उन्हीं के घर में सात विकेट से करारी शिकस्त दी। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए।वजवाब में दिल्ली की टीम ने 18.5 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने सधी शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए तीन ओवरों में 32 रनों की तेज साझेदारी निभाई। 32 के कुल स्कोर पर शॉ 14 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर दिनेश कार्तिक को कैच देकर आउट हो गए। दिल्ली को दूसरा झटका आंद्रे रसल ने दिया। रसल ने छठें ओवर में 57 के कुल स्कोर पर दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। अय्यर ने 06 रन बनाए।

इसके बाद धवन ने रिषभ पंत के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया और 11.3 ओवरों में पंत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। 18वें ओवर में पंत 162 के कुल स्कोर पर 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर नीतिश राणा की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे। पंत ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद धवन और कोलिन इनग्राम ने कोई नुकसान नहीं होने दिया और दिल्ली को कोलकाता के खिलाफ दूसरी जीत दिलाई। इनग्राम ने छक्का लगाकर दिल्ली को जीत दिलाई। कोलकाता की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा, आंद्रे रसल और नीतिश राणा ने 1-1 विकेट लिया। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कोलकाता की शुरुआत खराब रही और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने मैच के पहले ही गेंद जोए डेनली को शून्य पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद नौवें ओवर की चौथी गेंद पर 63 के कुल स्कोर पर रॉबिन उथप्पा 28 रन बनाकर आउट हो गए। कगीसो रबाडा की गेंद पर उथप्पा ने पुल शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन विकेटकीपर रिषभ पंत ने शानदार कैच लपकते हुए उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद नीतीश राणा ने कुछ देर टिकने की कोशिश जरूर की लेकिन 13वें ओवर में 93 के कुल स्कोर पर क्रिस मॉरिस ने उन्हें बोल्ड कर दिया। राणा ने 12 गेंदों में 11 रन बनाए। आउट होने से पहले राणा ने मॉरिस को एक शानदार छक्का भी लगाया था। हालांकि दूसरे छोर पर शुभमन गिल टिके रहे और उन्होंने 34 गेंदों पर अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद भी वो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते रहे लेकिन 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर कीमो पॉल ने उन्हें अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करा दिया। शुभमन गिल ने 39 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली। गिल का विकेट 115 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। उनके आउट होने के कुछ ही समय बाद कप्तान दिनेश कार्तिक भी 122 के कुल स्कोर पर 2 रन बनाकर 16वें ओवर की पहली गेंद पर रबाडा की गेंद पर आउट हो गए। शिखर धवन ने उनका आसान कैच लपका। इसके बाद आंद्रे रसल ने 21 गेंदों पर 45 रनों की विस्फोटक पारी खेली। इस दौरान उन्होंने तीन चौके और चार गगनचुंबी छक्के लगाए।

उनकी इस आतिशी पारी का अंत क्रिस मॉरिस ने किया। मॉरिस की गेंद पर रबाडा ने रसल का कैच पकड़ा।171 के कुल स्कोर पर किमो पॉल ने कार्लोस ब्रेथवेट को राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट कराया। ब्रेथवेट ने 06 रन बनाए। पीयूष चावला छह गेंदो पर 14 और कुलदीप यादव दो गेंदों पर दो रन बनाकर नाबाद लौटे। दिल्ली कैपिटल्स के लिए क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा और किमो पॉल ने दो-दो व ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया। इस मैच के लिए दिल्ली ने एक बदलाव करते हुए संदीप लमिछने की जगह कीमो पॉल को टीम में लिया,जबकि कोलकाता ने तीन बदलाव किए। उसने लॉकी फर्गुसन, जोए डेनली और कार्लोस ब्रैथवेट को टीम में शामिल किया,जबकि सुनील नरेन, हैरी गर्नी और क्रिस लिन को इस मैच में मौका नहीं मिला। 156?9.

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami