क्रिकेटखेल जगत

मुम्बई ने पंजाब को तीन विकेट से हराया

मुम्बई। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 24वें मुकाबले में बुधवार को मुम्बई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड की ताबड़तोड़ 83 रनों की पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब को तीन विकेट से हरा दिया। पोलार्ड ने अपनी पारी में 3 चौके और 10 गगनचुंबी छक्के लगाए। इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम अंक तालिका में 8 अंकों के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गई है।

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने केएल राहुल की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए और मुम्बई को 198 रनों का लक्ष्य दिया। जबाब में मुम्बई ने सात विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया। पंजाब की तरफ से राहुल ने आईपीएल में अपना पहला शतक जमाया। उन्होंने अपनी नाबाद 100 रन की शानदार पारी में छह चौके और छह छक्के जमाए। राहुल के अलावा क्रिस गेल ने 63 रन बनाए।

198 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुम्बई की शुरुआत मुंबई की शुरुआत तो अच्छी रही, लेकिन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पारी के चौथे ओवर में मेजबान टीम को डेब्यू बल्लेबाज सिद्धेश लाड के रूप में पहला झटका दिया। पहले विकेट के लिए लाड ने क्विंटन डी कॉक के साथ मिलकर 28 रनों की साझेदारी की। इसके बाद युवा गेंदबाज सैम करन ने सूर्यकुमार यादव को सब्सीट्यूट खिलाड़ी हेनरिक्स के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। यादव ने 21 रन बनाए। 8.5 ओवर में कप्तान अश्विन ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉ के रूप में मुंबई को तीसरा झटका दिया। डेविड मिलर ने डी कॉक का बेहतरीन कैच लपका। डी कॉक ने 24 रन बनाए। इसके बाद 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर ईशान किशन 07 रन बनाकर रन आउट हो गए। ईशान के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 19 रन बनाकर चलते बने। उन्हें पारी के 16वें ओवर में मोहम्मद शमी ने मिलर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर शमी ने क्रुणाल पांड्या को मिलर के हाथों कैच आउट कराया। क्रुणाल मात्र एक 01 रन ही बना पाए। इसके बाद पोलार्ड ने लम्बे शॉट खेले और टीम को जीत के करीब ले गए। आखिरी ओवर में पोलार्ड को अंकित राजपूत ने पैवेलियन भेजा। हालांकि पोलार्ड ने अपना विकेट खोने से पहले टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा चुके थे। आखिरी गेंद पर जोसेफ ने दो रन लेकर मुम्बई को जीत दिला दी। पंजाब की तरफ से मोहम्मह शमी ने तीन, सैम करन, अंकित राजपूत और रविचंद्रन अश्विन ने 01-01 विकेट लिया।

इससे पहले अपने घर वानखेड़े स्टेडियम में नियमित कप्तान रोहित शर्मा के बिना उतरी मुंबई की कप्तानी इस मुकाबले में कीरोन पोलार्ड ने संभाली। पोलार्ड ने टॉस जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पंजाब को क्रिस गेल और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने मजबूद शुरुआत दिलाई। 11वें ओवर में इन दोनों ने टीम का आंकड़ा 100 के पार पहुंचा दिया। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर जेसन बेहरेनडॉर्फ ने गेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच करा मुंबई को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने 36 गेंदों में 7 छक्के और 3 चौके की मदद से 63 रन की आक्रामक पारी खेली। गेल ने पहले विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 116 रन की शानदार शतकीय साझेदारी की। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर पंजाब को डेविड मिलर के रूप में दूसरा झटका दिया। पांड्या ने मिलर को डी कॉक के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। मिलर ने 7 रन बनाए। 16.5 ओवर में हार्दिक पांड्या ने करुण नायर को राहुल चाहर के हाथों कैच आउट कराया। नायर मात्र 05 रन ही बना पाए। इसके बाद 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने सैम करन को डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया और पंजाब को चौथा झटका दिया। करन भी मात्र रन का ही योगदान दे पाए। इस बीच रन गति पर ब्रेक लगता दिख रहा था, लेकिन राहुल ने 19वां ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या के ओवर में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 25 रन बटोरे। आखिरी ओवर में भी पंजाब ने 13 रन बनाए। इस तरह पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 197 रन बनाए। राहुल 100 रन और मनदीप सिंह 7 रन बनाकर नाबाद लौटे। मुंबई के लिए हार्दिक पांड्या को दो सफलताएं मिलीं। जबकि जेसन बेहरेनडॉर्फ और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami