लाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेस

तकिये के बिना सोना होता है सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी

नींद हमारे जीवन का सबसे सुखद वरदान है नींद के बिना कोई व्यक्ति अपने जीवन का संघर्ष पूरा नही कर पाता यानि कोई भी काम को ठीक तरह से करने के लिए उसको अच्छी नींद की आवश्यकता होती ही हैं , हमारे दिमाग को सुचारु रूप से काम करने के लिए अच्छी नींद की बहुत जरूरत होती है । कर व्यक्ति को रोज कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है ।

यह तो बात हुई नींद की जरूरत की अब बात करते हैं सोने के तरीके के बारे में हम आरामदे नींद निकालने के लिए अच्छे गद्दों और तकियों का सहारा लेते हैं , कई लोग तो अपने बिस्तर पर इतने तकिये रख कर सोते हैं जैसे वह बिस्तर नही तकिये की दुकान में सो रहे हो , मनोविज्ञान की मानी जाये तो ऐसा व्यक्ति खुद को अकेला समझता है । पर क्या तकिये के साथ सोना हमारी सेहत को अच्छा रखता है ।

दरअसल तकिये के साथ सोना हमारे लिए स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ ले कर आता है , तकिया लगा कर सोने से आपको गर्दन , सर , कंधे से जुड़ी कई परेशानियाँ होने की पूरी पूरी संभावना होती है पर यदि आप तकिये के बिना सोते हैं तो आपको कई सेहत भरे फायदे हो सकते हैं आइये जानते हैं उन फ़ायदों के बारे में ।

जो लोग तकिए पर सोते हैं, उनकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से पीठ में दर्द हो सकता है। तकिए के सहारे सोने से गर्दन और कमर दर्द की समस्या नहीं होती है।

जो लोग तकिए लगाकर सोते हैं, वे रात भर तकिए लगाकर सोते हैं। जिसके कारण, वह रात भर अच्छी तरह से नहीं सो पाते हैं। और पूरे शरीर में आलस्य और थकान होती है। तकिया भी कई तरह का होता है। कुछ तकिए मुलायम होते हैं। जबकि कुछ तकिए कठोर होते हैं ।

तकिया लगाने से चेहरे पर दबाव पड़ता है। जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अनिद्रा और तनाव जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बिना तकिए के सोना शरीर के लिए फायदेमंद है ।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami