फ़ेशनलाइफस्टाइलस्टाइल हंटस्ट्रीट फ़ेशन

डाई किए रूखे बालों में कैसे लाएं चमक, जानिए आप भी

कलर किए बाल ट्रेंडी और खूबसूरत लगते हैं। लेकिन इसके लिए अधिक देखरेख की आवश्यकता होती है क्योंकि यह केमिकल ट्रीटमेंट होता है। यह बालों के प्राकृतिक मॉश्चराइजर और नमी को खत्म कर देता है। आप जितना ज्यादा बालों को डाई करेंगे उतना ही अधिक आप गर्म स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल करेंगे जिससे बालों की प्राकृतिक नमी कम होती है। कलर किए बाल तभी खूबसूरत लगते हैं जब इसमें चमक होती है जबकि रूखे कलर किए बाल लुक को खराब कर देते हैं।

यहां हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप डाई किए बालों अधिक चमक ला सकते हैं।

1. घरेलू उपाय

घर में बने हेयर मास्क और उपाय आसान और असरदार होते हैं। इसमें प्राकृतिक तत्व होते हैं जो बाल और स्कैल्प को हाइड्रेट और पोषित करते हैं। सबसे अधिक हम जिसे तरजीह देते हैं वो नारियल तेल है। यह बाल और स्कैल्प को पोषण देता है और इससे नए बाल भी तेजी से बढ़ते हैं. इसके साथ-साथ यह रूखेपन को भी कम करता है। बस इसे सर पर लगाएं और बालों के नीचे तक अच्छे से मसाज करें। एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। एक घंटे बाद बालों को प्राकृतिक तत्वों से मिले शैम्पू से साफ करें। कलर किए हुए बालों पर अधिक केमिकल युक्त शैम्पू नुकसानदायक होता है। ऐसा शैम्पू चुनें जिसमें प्राकृतिक सामग्री मिली हुई है जैस जिनसेंग और नीम आपको बालों को बिना रूखा किए अच्छे से साफ करेगा।

2. कंडीशन कंडीशन कंडीशन

अगर आपने बालों को कलर किया है तो हमेशा बालों को शैम्पू करने के बाद कंडिशनिंग करें। अगर आप चाहें तो शैम्पू के बीच कभी-कभी छोड़कर भी कंडिशनिंग कर सकते हैं। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होंगे और रूखापन भी कम होगा। बिना पाराबीन्स और डाई के बाल प्राकृतिक रूप से अधिक सुरक्षित रहेंगे।

3. ठंडे पानी से वॉश

अपने बालों को धोने और कंडीशन करने के बाद आखिरी में बालों को ठंडे सादा पानी से धोएं। इससे बाल सामान्य से अधिक मुलायम और चमकदार होते हैं। ठंड में आप बालों को भले गुनगुने पानी से साफ करें लेकिन आखिर में एक बार बालों को जरूर ठंडे पानी से धोएं।

4. डाइट पर दें ध्यान

अपनी डाइट में हरी पत्तीदार सब्जियां, नट्स, प्रोटीन को शामिल करें। हरे पत्तीदार सब्जियों और अखरोट का सलाद बनाएं। अगर आप अधिक हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त डाइट नहीं पसंद करते हैं और अपने रूटीन में सप्लीमेंट शामिल करें।

5. गीलें बालों में कंघी ना करें

सूखे बालों के मुकाबले गीले बाल अधिक नाजुक होते हैं। इनके टूटने की संभावना अधिक होती है और अधिक बालों के टूटने का मतलब होता है बालों का अधिक रूखा और कम चमकदार होना। बालों में तभी कंघी करें जब ये कम से कम 80% सूख गए हों। अगर गीले बालों को कंघी करना बहुत जरूरी है तो चौड़ी और मुलायम कंघी का इस्तेमाल करें।

6. ट्रीम करवाते रहें

अगर बाल समय-समय पर ट्रीम ना हों तो ये टूटने लगते हैं या दो मुंहें बाल हो जाते हैं। दोमुंहें बालों से बाल अधिक रूखे और कमजोर लगते हैं। हर दो-तीन महीनों में बालों को ट्रीम करवाते रहें। खासकर अगर आपके बाल कलर किए हुए हैं तो नियमित रूप से हेयरकट से बालों की खूबसूरती बढ़ेगी।

7. अधिक वॉश ना करें

अपने स्कैल्प से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को कभी-कभी बालों के संपर्क में आने दें। कम समय के अंतराल पर बालों को ना धोएं। अगर आप धोते भी हैं तो प्राकृतिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

8. ब्रेक लें

अगर आप बाल बहुत ही अधिक क्षतिग्रस्त, रूखे और बेजान हो गए हैं तो हेयर कलर और हेयर स्टाइलिंग टूल से दूरी बना लें। बालों को खुद ठीक होकर पहले से बेहतर होने दें।

इन खास सलाहों को अपनाएं और अपने बालों की चमक को देखें। इस लेख को और लोगों के साथ भी शेयर करें और सभी को शाइन करने दें।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami