भोपालमध्प्रदेश

प्रदेश में एक अप्रैल से खुलेंगे स्कूल, नवप्रवेशी बच्चों का होगा स्वागत

हरदा/भोपाल। मध्यप्रदेश में आगामी एक से माध्यमिक शिक्षा मंडल से जुड़े सभी निजी और सरकारी स्कूलों में नये शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी डीईओ और डीपीसी को अपै्रल से सरकारी स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं। डीपीआई ने सत्र शुरू होने से पहले स्कूलों की रंगाई-पुताई करने के निर्देश दिए हैं। नए सत्र के पहले दिन नवप्रवेशी बच्चों को स्कूलों में फूल माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री किवायत ने बताया कि इस बार स्कूलों में प्रवेशोत्सव स्वच्छता की थीम पर मनाया जाएगा।

इस दिन स्कूलों में स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और बच्चों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी स्कूलों को प्राचार्यों को बच्चों के बैठने के लिए पर्याप्त टेबिल-कुर्सियों, ब्लैकबोर्ड, चाक व अन्य आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि इस समय स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं और स्कूलों को 31 मार्च तक मिडिल, 9वीं व 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी घोषित करना है। वहीं, एक अपै्रल से स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई शुरू करानी है। ऐसे में नए शैक्षणिक सत्र की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। इधर, स्कूल शिक्षा विभाग ने अगले सत्र से 5वीं व 8वीं कक्षा की परीक्षाओं को बोर्ड करने की तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन स्पष्ट निर्देश नहीं होने के कारण निजी स्कूल संचालक असमंजस में है। इन स्कूल संचालकों का कहना है कि एक अपै्रल से नए सत्र को शुरूआत होनी है, लेकिन अब तक स्पष्ट निर्देश नहीं कि निजी स्कूल को बोर्ड में शामिल किया जाएगा या नहीं।

निजी स्कूल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि 5वीं व 8वीं बोर्ड को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं होने की वजह से स्कूल संचालक परेशान हैं। वहीं, नया शिक्षा सत्र एक अप्रैल से शुरू होना है और अभी बोर्ड की परीक्षाएं ही समाप्त नहीं हो पाई हैं। ऐसे में स्कूलों में पर्याप्त व्यवस्थाएं करना मुश्किल काम है। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. आरएस तिवारी का कहना है कि एक अप्रैल से कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को भयमुक्त एवं आनंददाई वातावरण में शिक्षण सुनिश्चित करने के लिए शिक्षण सत्र जॉयफुल लर्निंग से किया जाना है, लेकिन अभी रंगाई-पुताई के आदेश नहीं आए हैं। स्कूलों में नये शिक्षा सत्र की सभी तैयारियां शुरू हो गई हैं।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami