देशबिजनेस

यूनिलीवर: नितिन परांजपे सीओओ और संजीव मेहता बने साउथ एशिया के चेयरमैन

नई दिल्‍ली। वर्ल्‍ड की दूसरी सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनी यूनिलीवर ने फूड एवं रिफ्रेशमेंट के अध्यक्ष नितिन परांजपे को पदोन्नति देकर मुख्य परिचालन अधिकारी बनाने की घोषणा की है। हरीश मनवानी के बाद परांजपे दूसरे भारतीय हैं, जिन्हें हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) में ये जिम्मेदारी दी गई है। परांजपे की ये नई नियुक्ति मई से प्रभावी होगी। साथ ही कंपनी ने भारतीय इकाई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक संजीव मेहता को पदोन्नति देकर दक्षिण एशिया का अध्यक्ष बनाया है। 58 वर्षीय संजीव मेहता भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे मार्केट में कंपनी का काम काज को देखेंगे. बता दें कि हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड (एचयूएल) इंग्‍लैंड स्थित एक कंपनी यूनीलीवर का सब्सिडियरी कंपनी है, जिसे भारत में कारोबार के लिए पंजीकृत है।

संजीव मेहता इस पद पर मई 2019 से होंगे काबिज हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीएमडी संजीव मेहता इस पद पर मई 2019 से काबिज होंगे।संजीव को इसके साथ ही यूनिलीवर लीडरशिप एक्जिक्टिव टीम में भी जगह मिली है।यूनिलीवर में फूड और रिफ्रेशमेंट कारोबार देख रहे परांजपे को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इस स्थान पर पहुंचने वाले परांजपे दूसरे भारतीय हैं। 11 सदस्यों वाली लीडरशिप एक्जिक्यूटिव टीम में 3 भारतीय अब 11 सदस्यों वाली यूनिलीवर की लीडरशिप एक्जिक्यूटिव टीम में 3 भारतीय हो गए हैं। ये टीम मिलकर 51 अरब यूरो का कारोबार चलाती है। मेहता के अलावा इस टीम में चीफ एचआरओ लीना नायर और नितिन परांजपे भी हैं। संजीव मेहता इस नई जिम्मेदारी के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीएमडी भी बने रहेंगे। यूनिलीवर की लीडरशिप एक्जिक्यूटिव टीम में कंपनी से जुड़े बड़े लोगों को ही शामिल किया जाता है।

इसमें फाइनेंस के प्रमुख, एचआर के हेड, रिसर्च और डेवलपमेंट के हेड के अलावा यूरोप, उत्तरी अमेरिका और उत्तरी एशिया के कंपनी प्रमुखों को भी जगह मिलती है। यूनिलीवर में अनुभवी भारतीय को मिलता है अहम पद यूनिलीवर में भारत के कारोबार का अनुभव रखने वालों को ही प्रमुखता दी जा रही है।इससे पहले हरीश मनवानी और मनविंदर सिंह बंगा भी उच्च पदों पर पहुंचे हैं। मनवानी 2018 में रिटायर हुए है, जो सीओओ के पद पर थे। इससे पहले नितिन परांजपे भी 2008 से 2013 के बीच हिंदुस्तान यूनिलीवर के एमडी और सीईओ रह चुके हैं। इसके बाद उनको यूनिलीवर के फूड और रिफ्रेशमेंट डिविजन का हेड बना दिया गया था। बता दें कि अब इस जगह पर यूरोप के प्रेसीडेंट हेनेके फेबर आएंगे।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami