लाइफस्टाइलहेल्थ & फिटनेस

जीका वायरस बना रहा है अपना शिकार

वर्तमान समय में वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और गन्दगी के कारण ऐसी कई बीमारियाँ फैलने लगी हैं जो असाध्य हैं और उनसे होने वाला नुकसान आपकी जान भी ले सकता हैं। ऐसा ही एक है जीका वायरस जिसने अपना आतंक सभी ओर फैला रखा हैं। यह वायरस मच्छर से फैलता हैं। नवजात से लेकर हर उम्र के व्यक्ति को इस जीका वायरस ने अपना शिकार बनाया हैं। इस पीड़ित व्यक्ति को पूरे जीवनभर विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती हैं। इससे बचाव में ही भलाई हैं। इसलिए अज हम आपके लिए जीका वायरस से बचने के उपाय लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

* मच्छरों की रोकथाम

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, मच्छरों की रोकथाम जीका वायरस के इंफेक्शन को रोकने का सबसे अच्छा उपाय है। मच्छरों से बचने वाली क्रीम या मच्छरदानी का उपयोग करें। अपने घर के आसपास मच्छरों के प्रजनन को न पनपने दें। झाडियों और गंदगी को साफ रखें और गड्ढों, कूलर, बाल्टी, गमले, छत, नाली में पानी न जमा होने दें।

* शरीर को ढककर रखें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, जीका वायरस मच्छरों के काटने से होता है, इसलिए मच्छरों से बचने के लिए पूरे शरीर को ढककर रखें और हल्के रंग के कपड़े पहनें और बच्चों के प्रति विशेष सावधानी बरतें।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami