भोपालमध्प्रदेश

महिला दिवस पर महिलाओं ने किया भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस का संचालन

भोपाल। रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर शुक्रवार को अनूठी पहल करते हुए भोपाल बिलासपुर एक्सप्रेस का संचालन महिलाओं को सौंपा, जिसका उन्होंने बखूबी निर्वहन किया। भोपाल से सुबह आठ बजे जब यह ट्रेन भोपाल स्टेशन से रवाना हुई, तो उसमें लोको पायलट से लेकर टिकट चैकिंग तक पूरा स्टाफ महिलाओं का था। यात्रियों ने भी महिला स्टाफ द्वारा ट्रेन का संचालन करने पर उनकी सराहना की। गाड़ी संख्या 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस शुक्रवार को सुबह आठ बजे भोपाल से रवाना हुई। ट्रेन का परिचालन लोको पायलट नूतन और सहायक लोको पायलट नेहा सोनी ने किया, जबकि ट्रेन में गार्ड का जिम्मा वंदना चतुर्वेदी ने संभाला। सबसे पीछे वाली बोगी में महिला गार्ड वंदना चतुर्वेदी से हरी झंडी दिखाकर भोपाल स्टेशन से ट्रेन को रवाना किया। रास्ते में ट्रेन में टिकट चैकिंग की जिम्मदेरी आशा दुसाने और जहां आरा खान संभाली, जबकि राजमणि प्रधान एवं नीतू रावत को रेल सुरक्षा बल की जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

ट्रेन के भीतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए जीआरपी की महिला कांस्टेबल बोगियों में घूमकर निगरानी कर रही हैं और यात्रियों के टिकट की जांच के लिए बोगियों में महिला टीटीई तैनात हैं। ट्रेन में महिलाओं की तैनाती से यात्रियों ने खुशी जाहिर की और रेलवे की सराहना करते हुए इसे महिलाओं का हौसला बढ़ाने वाला कदम बताया। इस संबंध में भोपाल मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी आईए सिद्दीकी ने बताया कि महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को सम्मानित करने के लिए रेलवे द्वारा यह निर्णय लिया गया है। भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस के संचालन का जिम्मा महिलाओं को सौंपा गया है और वे अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन बखूबी कर रही हैं।

भोपाल से रवाना होने के बाद ट्रेन समय पर चल रही है और बिलासपुर अपने निर्धारित समय पर पहुंचने की संभावना है। उन्होंने बताया कि भोपाल स्टेशन से रवाना होने से पहले ट्रेन की जांच रेखा सेन द्वारा की गई और उनके द्वारा ट्रेन के चलने योग्य फिट सर्टिफिकेट देने के बाद उसे रवाना किया गया। वहीं, असिस्टेंट पाइंट मैन का जिम्मा आरती यादव ने संभाला।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami