खेल जगतट्रेंडहॉट न्यूज़

मैक्सवेल के तूफानी शतक से आस्ट्रेलिया ने जीती T20 सीरीज

बेंगलुरु। खतरनाक आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 113) के तूफानी शतक से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरे और अंतिम मुकाबले में 7 विकेट से हराकर पहली बार भारतीय जमीन पर टी-20 सीरीज जीत ली। भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (40) की शानदार पारियों से चार विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन मैक्सवेल के तूफान के आगे भारतीय गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 194 रन बनाकर सीरीज 2-0 से जीत ली।

मैक्सवेल ने मात्र 55 गेंदों पर सात चौके और नौ छक्के उड़ाते हुए नाबाद 113 रन की मैच विजयी पारी खेली और अपनी इस शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने। मैक्सवेल ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 20) के साथ चौथे विकेट के लिए 8.3 ओवर में 99 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। मैक्सवेल ने सिद्धार्थ कौल के पारी के आखिरी ओवर में तीसरी और चौथी गेंद पर छक्का और चौका मारकर मैच समाप्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनर दी आरसी शार्ट ने 28 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 40 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस शानदार सीरीज जीत के बाद अब बढे हुए मनोबल के साथ भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में उतरेगी। भारत ने इस तरह अपनी जमीन पर चौथी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज गंवाई।

इससे पहले विराट और धोनी ने चौथे विकेट के लिए मात्र 50 गेंदों में 100 रन की जबरदस्त साझेदारी की। विराट ने 20वां टी-20 अर्धशतक जमाते हुए 38 गेंदों पर नाबाद 72 रन में दो चौके और छह छक्के उड़ाए। विराट ने पारी की आखिरी गेंद पर कमिंस पर शानदार छक्का जड़ा। विशाखापत्तनम में पहले मैच में अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचना झेलने वाले पूर्व कप्तान धोनी ने अपने पूरे रंग में खेलते हुए 23 गेंदों पर 40 रन में तीन चौके और तीन छक्के उड़ाए। दोनों ने भारत को तीन विकेट पर 74 रन से उबारकर 174 रन तक पहुंचाया। धोनी आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ऊंचा शाट खेलने की कोशिश में पैट कमिंस का शिकार बने। दिनेश कार्तिक ने आने के साथ ही कमिंस की गेंदों पर लगातार दो चौके जड़े। विराट ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और इस ओवर में कुल 18 रन बने। कार्तिक आठ रन पर नाबाद रहे। इससे पहले ओपनर लोकेश राहुल ने अपने चयन को सार्थक साबित करते हुए एक बार फिर अच्छी पारी खेली और 26 गेंदों पर 47 रन में तीन चौके और चार छक्के लगाए।

पहले मैच में एकादश से बाहर रहने वाले ओपनर शिखर धवन को इस मुकाबले में रोहित शर्मा की जगह उतारा गया लेकिन वह 24 गेंदों में एक चौके की मदद से 14 रन ही बना सके। राहुल और शिखर ने पहले विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी की। भारत ने इसके बाद 13 रन के अंतराल में राहुल, शिखर और रिषभ पंत के विकेट गंवाए। युवा खिलाड़ी रिषभ पंत ने लगातार दूसरे मैच में निराश किया और छह गेंदों में एक रन बनाकर आउट हुए। आस्ट्रेलिया की तरफ से जैसन बेहरनडोर्फ, नाथन कोल्टर नाइल, पैट कंमिस और डीआरसी शार्ट ने एक-एक विकेट लिया।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami