करियरदेशराज्य

जेईई मेन के दूसरे चरण में छात्रों को मिलेगा फायदा

जयपुर। एनटीए की ओर से इस साल अप्रैल-2019 में दूसरी बार जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने जा रहा है, जिसका पूरा विद्यार्थियों को मिलेगा, जो छात्र पहले प्रयास में चूक गए या जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने के लिए अपनी रैंकिंग में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए अपनी तैयारी में सुधार करने का यह बेहतर मौका है। पहली मेन परीक्षा के प्रयास को मॉक टेस्ट माना जाना चाहिए, जो विस्तृत विश्लेषण और आगे की तैयारी के लिए कमजोर क्षेत्रों को समझने में सहायक साबित होगा। परीक्षा विशेषज्ञ रमेश बटलिश ने कहा प्रति दिन सभी विषय- भौतिकी, रसायन विज्ञान और, गणित में कम से कम 50-60 संख्यात्मक प्रश्नों को हल करें।

हालांकि अच्छी संख्या में सवालों को हल करना आवश्यक है, लेकिन अवधारणा की स्पष्टता के साथ इसे हल करने से अधिक सफलता हासिल होती है, क्योंकि परीक्षा में एक निश्चित पैटर्न नहीं हो सकता है। हालांकि सवालों को हल करने के लिए यह अच्छा है, लेकिन अवधारणाओं को स्पष्ट करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। जेईई को क्रैक करने के लिए क्रिटिकल थिंकिंग पर बहुत जोर देने के साथ-साथ विश्लेषणात्मक कौशल में भी मजबूती और पकड़ की आवश्यकता होती है। इस प्रकार अवधारणा के अनुप्रयोग को भी समझना अत्यावश्यक है।

अप्रैल में जारी होगी रैंक 
जेईई मेन 2019 के लिए सामान्य रैंक सूची अप्रैल की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद मई के पहले सप्ताह में उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, 6 अप्रैल और 20 अप्रैल में दूसरे चरण की जेईई मैन की परीक्षा होगी, जिसके लिए आवेदन 7 मार्च तक किए जा सकते है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami